भाखड़ा ब्यास प्रबन्ध बोर्ड

भाखड़ा ब्यास प्रबन्ध बोर्ड
सर्च

सिंचाई खंड

सिंचाई खण्‍ड

सदस्‍य (सिंचाई) के उपरान्‍त संगठनात्‍मक ढांचे में आगे मुख्‍य अभियन्‍ता आते हैं, जो सम्‍बन्धित कार्यालयों के मुखिया होते हैं और अधीक्षण अभियन्‍ता / निदेशक / वारिष्‍ठ कार्यकारी अभियन्‍ता / उप-निदेशक तथा सहायक अभियन्‍ता इनकी सहायता करते हैं । सिंचाई खण्‍ड में निम्‍नलिखित प्रमुख अभियन्‍ता / मुख्‍य अभियन्‍ता हैं :

  • इंजी. गुलाब सिंह नरवाल

    इंजी. गुलाब सिंह नरवाल मुख्‍य अभियन्‍ता (ब्‍यास सतलुज लिंक)

    इंजी. गुलाब सिंह नरवाल

    इंजी. गुलाब सिंह नरवाल

    मुख्‍य अभियन्‍ता (ब्‍यास सतलुज लिंक)
  • इंजी. सुरेश माथुर

    इंजी. सुरेश माथुर मुख्‍य अभियन्‍ता (ब्‍यास बांध)

    इंजी. सुरेश माथुर

    इंजी. सुरेश माथुर

    मुख्‍य अभियन्‍ता (ब्‍यास बांध)

    ईंजी0 सुरेश माथुर ने दिनांक 27 सितम्बर, 2017 को मुख्य अभियन्ता, ब्यास बाँध, बीबीएमबी तलवाड़ा का कार्यभार ग्रहण किया । 13 दिसम्बर, 1958 को जन्में ईंजी0 माथुर ने सन् 1980 में एम.बी.एम. ईंजीनियरिंग कॉलेज जोधपुर, राजस्थान से ऑनर्ज़ सहित सिविल ईंजीनियरिंग में स्नातक की उपाधि प्राप्त की ।

    इन्होंने राजस्थान सिंचाई विभाग (अब जल संसाधन विभाग) में सहायक अभियन्ता के पद पर कार्यभार संभाला और जैसलमेर ज़िला एवं मुख्य कैनाल के निर्माण से एसोसिएट, पश्चिम राजस्थान की जीवन रेखा, राजस्थान नहर परियोजना (अब इंदिरा गाँधी नहर परियोजना) में तैनात हुए । वह राजस्थान में विभिन्न परियोजनाओं के अलग-अलग कार्यों में जुड़े रहे, जैसे कैनाल निर्माण, भवन निर्माण/मरम्मत कार्य इत्यादि । इनकी दिनांक 08.06.2004 को अधिशाषी अभियन्ता के पद पर पदोन्नति हुई और तकनीकी क्षेत्र मोनिटरिंग एवं लीगल में विभिन्न स्तरों पर कार्य किया । इनकी दिनांक 15.07.2013 को अधीक्षण अभियन्ता के पद पर पदोन्नति हुई और इंदिरा गाँधी नहर परियोजना, बीकानेर और बाँध एवं कैनाल में प्रशासनिक और तकनीकी अनुभव प्राप्त किया ।

    इनकी दिनांक 01.12.2015 को अतिरिक्त मुख्य अभियन्ता के पद पर पदोन्नति हुई और बाँध एवं कैनाल सिस्टम के निर्माण एवं अनुरक्षण का अनुभव प्राप्त किया । ये राजस्थान सरकार की फ्लैगशिप स्कीमों से जुड़े रहे जैसे जल के उचित प्रयोग हेतु मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान (MJSA) ‘फोर वाटर कांसैप्ट’ परियोजना के अधीन कार्य । ये दिनांक 18.06.2016 को मुख्य अभियन्ता पदोन्नत हुए और नर्मदा कैनाल परियोजना के निर्माण से जुड़े रहे जोकि पश्चिम राजस्थान के अन्य भाग की जीवनरेखा है । यह राजस्थान के नदी लिंकिंग कार्य की परियोजनाओं से भी जुड़े रहे ।

  • इंजी. संजीव सूरी

    इंजी. संजीव सूरी मुख्‍य अभियन्‍ता (भाखडा बांध)

    इंजी. संजीव सूरी

    इंजी. संजीव सूरी

    मुख्‍य अभियन्‍ता (भाखडा बांध)
Back to Top